Ram Madhav
January 17, 2019

Exclusive: राष्ट्र विरोधी ताकतों से कानूनी तरीके से ही निपटना होगा: राम माधव

बीजेपी नेता राम माधव ने कन्हैया कुमार पर राजद्रोह के मामले में पुलिस की भूमिका का बचाव किया है. इंडिया टुडे मैगजीन को दिए एक खास इंटरव्यू में राम माधव ने कहा कि इस मामले में कानून के मुताबिक ही कार्रवाई हो रही है. लोकसभा चुनाव पर उन्होंने कहा कि बीजेपी अपनी ताकत बरकरार रखेगी.

बीजेपी के महासचिव राम माधव ने कन्हैया कुमार मामले में पुलिस का पूरी तरह से बचाव करते हुए कहा कि राजद्रोह के मामले में सबके साथ समान व्यवहार होना चाहिए. यदि किसी को लगता है कि इस मामले में उसके साथ कानून के मुताबिक व्यवहार नहीं हो रहा है, तो उसे कोर्ट में अपनी बात रखनी चाहिए. इंडिया टुडे मैगजीन को दिए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में राम माधव ने यह बात कही. राम माधव ने कहा कि भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फिलहाल कोई विकल्प नहीं है और यूपी में गठबंधन से निपटने के लिए पार्टी के पास प्लान तैयार है.

राम माधव ने आरोप लगाया कि समाज के अभिजात और बुद्धिजीवी वर्ग के कुछ लोग राष्ट्र विरोधी ताकतों के हितों को आगे बढ़ा रही हैं. उन्होंने कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव बीजेपी विकास के एजेंडे पर ही लड़ेगी. उन्होंने दावा किया कि पीएम मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है.

गौरतलब है कि एक्ट‍िविस्ट कन्हैया कुमार और जेएनयू के कई अन्य स्टूडेंट के खिलाफ चार्जशीट दाखिल होने के बाद से ही राजद्रोह के कानून को लेकर नई बहस शुरू हो गई है. राम माधव ने इस बारे में दिल्ली पुलिस की भूमिका का पूरी तरह से बचाव करते हुए कहा, ‘जनता इस बात से खुश है कि राष्ट्रविरोधी गतिविधियों और विचारों को आगे बढ़ाने वाले लोगों से कानूनी तरीके से निपटा जा रहा है. इससे कुछ अभिजात और बुद्धिजीवी वर्ग के लोग नाखुश हो सकते हैं जो हमेशा इन राष्ट्र विरोधी तत्वों को समर्थन देते रहे हैं. देश में इस बात पर सहमति है कि जो कुछ हो रहा है कानून के मुताबिक हो रहा है. प्रभावित लोगों को लगता है कि उनके साथ कानून सम्मत व्यवहार नहीं हो रहा है, तो उन्हें कोर्ट में यह बात साबित करनी चाहिए.’

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की सीमाएं

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मसले पर राम माधव ने कहा, ‘यह कहा जाता है कि मेरी स्वतंत्रता वहां खत्म हो जाती है, जहां से आपकी नाक शुरू हो जाती है. आप देश को गाली नहीं दे सकते. आप देश के टुकड़े होने की बात करेंगे और कहेंगे कि यह मेरी अभिव्यक्ति की आजादी है, तो यह तो नहीं चलेगा. अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की भी अपनी कुछ संवैधानिक सीमाएं हैं.’

दोहराएंगे 2014 जैसा प्रदर्शन

राम माधव ने भरोसा जताया कि 2019 के चुनाव में भी बीजेपी 2014 जैसा ही बेहतर प्रदर्शन करेगी. उन्होंने कहा, ‘हम दो बड़ी ताकत के साथ जनता के बीच जाएंगे: प्रधानमंत्री मोदी की अपनी व्यक्तिगत लोकप्रियता, जो कि पिछले पांच साल से बरकरार है और दूसरा विकास का एजेंडा जिसे की अच्छे तरह से लागू किया गया है. मोदी सरकार के विकास कार्यों से करीब 22 करोड़ परिवारों को फायदा हुआ है.’

उन्होंने कहा कि बीजेपी किसी भी तरह के गठबंधन की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, ‘तमाम तरह के क्षेत्रीय गठबंधन बनते दिख रहे हैं, इन सबका एकमात्र उद्देश्य मोदी को रोकना है. हमने यूपी जैसे कई राज्यों में जवाबी रणनीति बनाई है. साल 2014 में हमने हिंदी पट्टी में अपना बेस्ट प्रदर्शन किया है, तो जाहिर है कि इस बार पूर्वी भारत, पूर्वोत्तर और दक्ष‍िण भारत में हमारी सीटें बढ़ेंगी. अगर सीटें पहले से ज्यादा न आए तो भी यह तो मुझे भरोसा है कि हम अपनी ताकत बरकरार रखेंगे.

सीबीआई की समस्या आज की नहीं

राम माधव ने कहा कि सीबीआई की विश्वसनीयता की समस्या आज की नहीं है. मुझे याद है कि इसे पहले ‘कांग्रेस ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन’ कहते थे. चीजों को दुरुस्त करने के लिए कई बार चरम कदम उठाने पड़ते हैं और सरकार ने यह किया है. सीबीआई को दुरुस्त करने के लिए जो भी करने की जरूरत होगी, सरकार करेगी.

Published by Ram Madhav

Member, Board of Governors, India Foundation

Let all of us encourage the grassroot leadership to rise in Jammu & Kashmir: BJP leader Ram Madhav

Let all of us encourage the grassroot leadership to rise in Jammu & Kashmir: BJP leader Ram Madhav

January 17, 2019
India Must Reduce Imports, Specifically From China: BJP's Ram Madhav

India Must Reduce Imports, Specifically From China: BJP's Ram Madhav

January 17, 2019

Leave a comment

Your email address will not be published.

seventeen − 12 =